कमाल का तेल है नारियल तेल, होते हैं इतने सारे फायदे

कमाल का तेल है नारियल तेल, होते हैं इतने सारे फायदे

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह के खाद्य पदार्थ और मसाले होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। उन्ही में एक है नारियल का तेल जो सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि कई और रोगों के लिए भी फायदेमंद है। दक्षिण भारत में नारियल तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। खाली पेट सुबह एक चम्मच नारियल तेल का सेवन करने से वजन  कम होने के साथ कई बीमारियों से भी निजात मिलता है। आइए जानिए इसके बेहतरीन फायदों के बारे में।

पढ़ें- आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

नारियल तेल के स्वास्थ्य लाभ (Coconut Oil Health Benefits in Hindi):

हड्डियों को रखें मजबूत (Coconut Oil Benefits for Bones in Hindi)

नारियल तेल में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करते हैं। 

विषाक्त तत्वों को निकाले बाहर (Coconut Oil Benefits for Body Detox in Hindi):

नारियल तेल में मौजूद तत्व शरीर में जाकर विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नारियल का तेल और आधा नींबू का रस डालकर पी लें। 

तेजी से घटाएं वजन (Coconut Oil Benefits for Weight Loss in Hindi):

आयुर्वेद के अनुसार नारियल तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में पहुंचते ही मेटाबॉलिज्म को तेज कर देते हैं। इसलिए सुबह खाली पेट एक चम्मच नारियल तेल का सेवन करें। 

कब्ज की समस्या से दिलाए छुटकारा (Coconut Oil Benefits for Constipation in Hindi):

नारियल तेल में मौजूद गुण आपके पेट को हेल्दी रखने में मदद करता है। जिससे आपको कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। इसलिए  खाली पेट एक चम्मच  नारियल तेल का सेवन करें। 

इम्यूनिटी बढ़ाएं (Coconut Oil Benefits for Boost Immunity in Hindi):

नारियल तेल में कैप्रिक एसिड, लॉरिक एसिड, कैप्रीलिक एसिड पाया जाता है। जो तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता हैं। इसलिए रोजाना एक चम्मच नारियल का तेल एक कप ग्रीन टी में डालकर पी लें। 

पाचन को रखें सही (Coconut Oil Benefits for Digestion in Hindi):

नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण पीए जाते हैं जो अपच के कारण बनने वाले बैक्टीरियों से लड़ता है। जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करने लगता है। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर (Coconut Oil Benefits for Diabetes in Hindi):

नारियल तेल टाइप-2 डायबिटीज में काफी कारगर है। इसलिए इसका सेवन किसी भी रूप में जरूर करें।

 

इसे भी पढ़ें-

दांतों के पीलेपन से छुटाकारा पाने के लिए टिप्स

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।